Weight Loss Tips – वजन कम करने के बेहद कारगर उपाय

इन्टरनेट पर ढूँढने से आप को “वजन कम कैसे करें” इस पर बहुत सी जानकारी मिल जाएगी, लेकिन ज्यादातर जानकारी किसी भी वास्तविक वैज्ञानिक आधार पर नहीं होती, और न ही सच होती है। इसलिए यहाँ हम कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीकों पर बात करेंगे जो कई बार प्रभावी साबित हुए हैं और वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हैं।

1. भोजन में प्रोटीन शामिल करें

वजन घटाने और बेहतर दिखने वाले शरीर के लिए प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। जब हम प्रोटीन उक्त भोजन करते हैं यह हमारी भूख को कम करता है जिससे आप कम कैलोरी खाते हैं, प्रोटीन धीरे डाइजेस्ट होता है जिस वजह से पेट ज्यादा देर तक भरा सा लगता है, यह हमारे शरीर के वजन को नियंत्रित करने वाले हार्मोन में जरूरी बदलाव करता है, metabolism को बढ़ता है, मांसपेशियों को मजबूत करता है! इसलिए अपने भोजन में प्रोटीन जरूर शामिल करें। अगर आप के प्रोटीन की जरुरत खाने से पूरी नहीं होती तो आप डॉक्टर से पूछ कर किसी अच्छी प्रोटीन सप्लीमेंट को भी ले सकते हैं।

2. ग्रीन टी लें

वैसे तो ग्रीन टी के अनेक फायदे हैं। उन्हीं में से एक फायदा यह भी है कि यह हमारे शरीर से मोटापा कम करने में मदद करती है, कई अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन टी का नियमित सेवन metabolism को टोन करने और basal metabolism को बढ़ाने में मदद करता है।  मोटापे के वजह से कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियां होने लगती हैं, जिसमें दिल की बीमारी भी शामिल है। ऐसे में ग्रीन टी में मौजूद Epigallocatechin gallate (EGCG) इन बीमारियों से बचाव कर सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद कैफीन और कैटेकिन (caffeine and catechin) शरीर में एनर्जी को बढ़ाने का काम कर सकते है। 

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3. संतुलित आहार लें

वजन कम करने के लिए लोग कम खाने लगते हैं। जबकि हमें ऐसा नहीं करना चाहिए, संतुलित आहार हमारे शरीर के लिए हमेशा जरूरी है, अपने खाने में प्रोटीन, गुड फैट, हरी सब्जियां, फल शामिल करें। ध्यान रहे एक बार में ज्यादा न खाएं, कोशिश करें एक बार में थोड़ा थोड़ा खाने की। हो सके तो किसी Nutritionist से डाइट चार्ट बनाएं और उसके आधार पर अपने हर दिन के खाने का चुनाव करें। तेजी से वजन कम करना है, तो अपनी डाइट का खास ध्यान रखें, लेकिन ऐसा बिल्कुल ना करें कि आप खाना बंद कर दें, बस आपको संतुलित आहार लेना है। हमेशा याद रखें कि वजन घटाने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खाना बहुत मायने रखता है।

4. धीरे धीरे चबा कर खाएं

अगर हमें अपने आपको फिट रखना है तो हमें खाना धीरे-धीरे और चबा-चबा कर खाना चाहिए। यदि आप जल्दी जल्दी खाना खाते हैं, तो आप ना चाहते हुए भी अनजाने में ज्यादा कैलोरी खा चुके होते हैं। तेजी से खाने वाले लोगों के मोटे होने की संभावना धीरे धीरे चबा कर खाने बालो से अधिक होती है। धीरे धीरे भोजन चबाने से हम कम कैलोरी का सेवन करते हैं जो अच्छी तरह से पचता है और साथ ही हमें पेट भरने का एहसास करता करता, और वजन घटाने वाले हार्मोनों को बढ़ता है। 

5. खूब पानी पिएं 

जैसा कि हमें मालूम है पानी हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी चीज है. यह न सिर्फ आपकी बॉडी को hydred रखता है, बल्कि तेजी से वजन घटाने में भी मदद करता है। यह एक निश्चित सीमा तक भूख को तुरंत control करने का भी एक सरल तरीका है, आप जब भी भूखे हों या आप खाना खाने जा रहे हो, उससे ठीक पहले पानी पीने की कोशिश करें। अधिक पानी भी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है और आपका पेट भरा हुआ लगता है। 

6. एक्सरसाइज करें 

शुरुआत में यह बिल्कुल जरूरी नहीं है कि आप हैवी एक्सरसाइज करें, जैसा की हमारा लाइफस्टाइल है हमारे लिए लम्बे समय तक बैठना स्मोकिंग के बराबर है, किसी भी जगह ज्यादा देर तक बैठना ना सिर्फ हमारे शरीर में मोटापा बढाता है बल्कि और भी बहुत सी बिमारियों को बढ़ावा देता है, हमारे लिए पूरे दिन एक्टिव रहना बहुत जरुरी है, जिसके लिए हम दिन में किसी भी समय अपने पसंदीदा खेल खेल सकते हैं, सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चढ़ना भी एक easy एक्सरसाइज है जो आपके हिप्स, पैर और जांघों को टोन करता है। अगर किसी को जिम में एक्सरसाइज करना है तो ध्यान रखें की कार्डिओ, वेट ट्रेनिंग एवं स्ट्रेचिंग तीनो आपके एक्सरसाइज  में शामिल हों।

7. शुगर कम लें 

वजन कम करने वाले किसी भी प्रोग्राम में हमें शुगर कम करने को कहा जाता है, यदि आप स्वस्थ रहने के साथ वजन कम करना चाहते है, तब आप को अपनी diet में इसकी कटौती करना ही होगी, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) एक दिन में 25 ग्राम से कम शुगर का सेवन करने की सलाह देता है, जबकि U.S. Department of Agriculture (USDA) हमारी प्रतिदिन कैलोरी का 10% शुगर से लेने की सलाह देता है।

8. पर्याप्त नींद लें 

किसी भी मनुष्य के लिए वजन कम करने के साथ स्वस्थ रहने के लिए भी पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है, जो खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग नहीं ले पाते, स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त 8 घंटे की नीद ना सिर्फ स्ट्रेस हार्मोन को मैनेज करती है बल्कि हमें डायबिटीज और हृदय रोग के खतरे से भी बचाती है, जब हम नींद में होते हैं हमारा शरीर हर 1 घंटे में 50-60 कैलोरी और एक रात में 300-400 कैलोरी burn करता है जो हमें वजन कम करने में मदद करती है।

उम्मीद है अगर आप ये पोस्ट पढ़ कर नीचे आये हैं तो आप को समझ आ ही गया होगा कि हमें naturally weight loss के लिए क्या करना है, अगर आप को इस पोस्ट में कुछ नई जानकारी मिली हो तो आप हमें नीचे comment box में बता सकते हैं और इस पोस्ट को अपने social media groups में भी शेयर कर सकते हैं।

नोट: किसी भी उपाय को फॉलो करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. healthconscious.in इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

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