विटामिन सी के फायेदे – Benefits of Vitamin C in Hindi

कुछ समय में रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ाने के लिए विटामिन C पर काफी चर्चा होते आप ने भी सुना होगा जबकि वैज्ञानिक रूप से सिद्ध इसके और भी बहुत से लाभ हैं जिन पर बात कम होती है।

स्वाभाविक रूप से विटामिन C हमारे शरीर में नहीं बनता इसलिए यह हमें फलों, सब्जियों और सप्प्लिमेंट्स से लेना पड़ता है। 

National Institute of Health (NIH) के अनुसार हर दिन एक व्यस्क महिला को 75 मिलीग्राम विटामिन C और एक व्यस्क पुरुष को 90 मिलीग्राम विटामिन C की आवश्यकता होती है, 

यह मात्रा स्तनपान कराने वाली महिलाओं में लगभग डेढ़ गुना हो जाती है जिसे खाद्य पदार्थों से पूरा करने की सलाह दी जाती है जबकि कुछ लोग इसके लिए सप्प्लिमेंट्स का भी इस्तेमाल करते हैं।

अगर  कोई धूम्रपान करता है, तो विटामिन सी की कुल दैनिक मात्रा में 35 मिलीग्राम और जोड़ने की सलाह दी जाती है।

विटामिन सी के सेवन से होने वाले कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानने के लिए पढ़ें।

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) को कम करता है 

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) हृदय रोग का मुख्य कारण है जो बाद में दुनिया भर में होने वाली बहुत सी मौतों की वजह बनता है, अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन C का सेवन उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) को कम करने में मदद कर सकता है।

जानवरों पर किये गए एक अध्ययन में पाया गया कि विटामिन सी के सेवन से हृदय से रक्त ले जाने वाली रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है, जिससे रक्तचाप (Blood Pressure) को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा बहुत से मानव अध्ययन में पाया गया है उच्च रक्तचाप वाले वयस्कों में, विटामिन सी की खुराक ने Systolic blood pressure को 4.9 mmHg और Diastolic blood pressure को 1.7 mmHg तक कम कर दिया।

हालांकि ये स्पष्ट नहीं है कि ये परिणाम लम्बे समय तक काम करने वाले हैं या नहीं, लेकिन मदद कर सकते हैं, जबकि हमें उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) के लिए केवल विटामिन सी पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। 

हृदय रोगों (Heart Diseases) के जोखिम को कम कर करता है 

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure), LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल, HDL (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के अलावा बहुत से कारण हृदय रोग (Heart Disease) के जोखिम को बढ़ाते हैं, ऐसे में विटामिन सी उच्च रक्तचाप के साथ ही कोलेस्ट्रॉल और कारणों को नियंत्रित करने में मदद करता है।

कुछ अध्ययनों के विश्लेषण जिसमे संयुक्त रूप से 293,172 लोगों को शामिल किया गया और पाया गया कि जो लोग रोजाना कम से कम 700 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करते हैं उनमें हृदय रोग का खतरा  25% तक कम होता है उन से जो विटामिन सी सप्लीमेंट नहीं लेते थे।

अगर आप को ब्लड कोलेस्ट्रॉल, हाई ट्राइग्लिसराइड की प्रॉब्लम या कोई लक्षण जो हृदय रोग के कारणों में से हैं तो आप को कम से कम 500 मिलीग्राम विटामिन सी प्रतिदिन लेने की आवश्यकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ता है 

विटामिन सी को रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति (Immune Power) को मजबूत बनाती है जिसके कारण शरीर संक्रमण मुक्त रहता है।

ज्यादातर लोगो का विटामिन C लेने का मुख्य कारण भी रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाना है, इसका सेवन शरीर को किसी भी संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

विटामिन सी का सेवन एंटीऑक्सीडेंट के रूप में त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने, रक्त कोशिकाओं को अधिक प्रभावी ढंग से काम करने में, और घावों को तेजी से ठीक करने में मदद करके प्रतिरक्षा शक्ति (Immune Power) को बढ़ता है।

पढ़ें: Green Tea Benefits – ग्रीन टी पीने के फायदे

उम्र बढ़ने के साथ आपकी याददाश्त और सोच की रक्षा करता है

अध्ययनों से पता चलता है कि मस्तिष्क, रीढ़ और तंत्रिकाओं के पास ऑक्सीडेटिव तनाव (oxidative stress) और सूजन (central nervous system) मनोभ्रंश (Dementia) के खतरे को बढ़ा सकता है जो दुनिया भर में 35 मिलियन से अधिक लोगों में देखा गया है, 

मनोभ्रंश (Dementia) शब्द का उपयोग खराब सोच और स्मृति के लक्षणों को बताने लिए किया जाता है। 

भोजन या सप्प्लिमेंट्स से उच्च विटामिन सी का सेवन आपकी उम्र के अनुसार सोच और याददाश्त पर सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है, और मनोभ्रंश (Dementia) के खतरे को कम करता है।

कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है

विटामिन सी प्रभावी रूप से कैंसर को रोकता है या नहीं यह अभी भी अध्ययन का विषय है हालांकि कई अध्ययनों के परिणाम सकारात्मक रहे हैं, Cancer.Gov वेबसाइट के अनुसार विटामिन सी की उच्च खुराक प्रोस्टेट, लीवर, पेट और कई तरह की कैंसर सेल्स के विकास को धीमा कर कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

क्योंकि यह एक एंटीऑक्सीडेंट है इसलिए यह Free radicals से होने वाले नुकसान को भी रोकता है इसमें कैंसर एक है।

“लगभग 90 जनसंख्या अध्ययनों ने कैंसर की रोकथाम में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों की भूमिका की जांच की है और विशाल बहुमत ने महत्वपूर्ण सुरक्षात्मक प्रभाव पाए हैं। अन्नप्रणाली, मुह, पेट और अग्न्याशय के कैंसर के लिए साक्ष्य मजबूत है। गर्भाशय ग्रीवा, मलाशय और स्तन के कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव के भी पर्याप्त प्रमाण हैं।” – ग्लेडिस ब्लॉक, पीएचडी, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले

विटामिन सी के स्रोत

फल और सब्जियां विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत हैं। आप कुछ इस तरह के खाद्य पदार्थों से जरूरी विटामिन सी ले सकते हैं।

खानामिलीग्राम (मिलीग्राम) प्रति सेवारतप्रतिशत (%) डीवी*
लाल मिर्च, मीठी, कच्ची, ½ कप95106
संतरे का रस, कप93103
संतरा, १ मीडियम7078
अंगूर का रस, कप7078
कीवी फ्रूट, १ मीडियम6471
हरी मिर्च, मीठी, कच्ची, ½ कप6067
ब्रोकली, पकी हुई, ½ कप5157
स्ट्रॉबेरी, ताजा, कटा हुआ, ½ कप4954
ब्रसेल्स स्प्राउट्स, पका हुआ, ½ कप4853
अंगूर, ½ मीडियम3943
ब्रोकली, कच्ची, ½ कप3943
टमाटर का रस, कप3337
खरबूजा, ½ कप2932
पत्ता गोभी, पका हुआ, ½ कप2831
फूलगोभी, कच्ची, ½ कप2629
आलू, बेक किया हुआ, १ मीडियम1719
टमाटर, कच्चा, १ मीडियम1719
पालक, पका हुआ, ½ कप910
हरी मटर, जमी हुई, पकी हुई, ½ कप89

कुछ पैकेट बंद खाद्य और पेय पदार्थ भी विटामिन सी के साथ मौजूद हैं  जिन्हें उत्पाद लेबल देख कर पता लगाया जा सकता है।

हालांकि विटामिन सी की कमी बहुत कम लोगो में पाई जाती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे अनदेखा कर दें। आप इसका सेवन कर उपर दिए फयेदों के अलावा और भी लाभ उठा सकते हैं।

आप के प्रशनो के लिए कुछ विशेष उत्तर

प्रशन: क्या मैं रोजाना विटामिन सी ले सकता हूं?

उत्तर: हाँ, यदि आप को आवश्यकता है तो आप भोजन या supplements के रूप में विटामिन सी रोजाना ले सकते हैं।

प्रशन: विटामिन सी की दैनिक खुराक क्या है?

उत्तर: हर दिन एक व्यस्क महिला को 75 मिलीग्राम विटामिन C और एक व्यस्क पुरुष को 90 मिलीग्राम विटामिन C की आवश्यकता होती है, और डॉक्टर की सलाह एक व्यस्क हर दिन maximum 2000 मिलीग्राम तक विटामिन सी ले सकता है ।

प्रशन: विटामिन सी शावर क्या है?

उत्तर: बड़े-बड़े होटल और रिजार्ट में विटामिन सी शावर की सुविधा दी जाती है , जिसमें नहाने के पानी में पोषक तत्व होते हैं जो स्किन, नाखूनों, बालों और बॉडी के लिए अच्छा होने का दावा करते हैं।

प्रशन: क्या विटामिन सी सर्दी से बचाव में मदद करता है?

उत्तर: हाँ, विटामिन सी वयस्कों में सर्दी ठीक होने में लगने वाले समय को 8% और बच्चों में लगने बाले समय को 14% तक कम कर सकता है।

Disclaimer: यहाँ दी गई जानकारी इन्टरनेट पर मौजूद सूचनाओं के आधार पर हैकिसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. healthconscious.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Default image
Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.