Weight Loss Foods: भूख को कंट्रोल करने से वजन होगा कम, बादाम और दालचीनी जैसी चीजें करेंगी आपकी मदद

नई दिल्ली: जब बात वेट लॉस (Weight Loss) की आती है तो कोई व्यक्ति क्या खा रहा है, इस बात पर तो फोकस होता ही है लेकिन वह कितना खा रहा है (Portion Size) यह भी उतनी ही अहमियत रखता है. बहुत से लोग पूरी प्लानिंग के साथ भोजन करते हैं ताकि कैलोरीज पर नजर रखी जा सके. (Calories control) लेकिन हर मील के बीच में लगने वाली छोटी-छोटी भूख उनकी मेहनत पर पानी फेर देती है. कई बार भूख ज्यादा लगने पर आप अनहेल्दी चीजें खा लेते हैं जिससे पूरा वेट लॉस प्लान बिगड़ जाता है.

भूख को कंट्रोल कर सकती हैं ये चीजें

हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स (Superfoods) के बारे में बता रहे हैं जो हेल्दी होने के साथ ही बार-बार लगने वाली भूख को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. जब भूख कम लगेगी तो आप कम खाएंगे और वजन भी अपने आप कम हो जाएगा.

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1. बादाम- ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में लगने वाली भूख को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है बादाम (Almonds). विटामिन ई, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर बादाम असमय लगने वाली भूख को दूर करने में मदद कर सकता है. बादाम खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है (Feeling Full) और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. बावजूद इसके रोजाना मुट्ठी भर बादाम से ज्यादा न खाएं. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक स्टडी की मानें तो लो कैलोरी डाइट में बादाम को शामिल करने से वेट लॉस में मदद मिल सकती है.

2. दालचीनी- दालचीनी (Cinammon) भी बार-बार लगने वाली भूख को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. दालचीनी, ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करती है जिससे पेट जल्दी खाली नहीं होता. एक स्टडी की मानें तो डेली डाइट में 6 ग्राम दालचीनी पाउडर शामिल करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती. आप चाहें तो स्मूदी में या ओटमील में या फिर अपनी चाय में ऊपर से चुटकी भर दालचीनी पाउडर छिड़क सकते हैं.

3. मेथीदाना- मेथीदाने (Fenugreek) का स्वाद भले ही हल्का कड़वा हो लेकिन यह सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद मानी जाती है. किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने के साथ ही मेथीदाना का इस्तेमाल आयुर्वेद में दवा बनाने के लिए भी किया जाता है. मेथीदाना में 45 प्रतिशत फाइबर होता है और जब यह पाचन तंत्र में पहुंचता है तो कार्ब्स और फैट के अवशोषण की क्रिया को धीमा कर देता है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख नहीं लगती.

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4. अदरक- पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर करने में अदरक (Ginger) को कारगर माना जाता है. अदरक में ऐसे कई कम्पाउंड्स पाए जाते हैं जो भूख को दबाने या कंट्रोल करने में मदद करते हैं. एक स्टडी की मानें तो जिन लोगों ने अपने ब्रेकफास्ट में किसी भी रूप में अदरक खाया उन्हें अगले 3 घंटे तक भूख नहीं लगी. आप चाहें तो सब्जी में, सूप में या फिर चाय में अदरक को शामिल कर सकते हैं.

5. सेब- कई स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि सेब (Apple) में पाया जाने वाला ursolic acid जो सेब के छिलके में मौजूद होता है वजन घटाने में मददगार है. साथ ही सेब में फाइबर और पेक्टिन भी होता है. सेब खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे वेट कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. healthconscious.com  इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

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Health Conscious

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